Top News

गुरुनानक जयंती की पूर्व संध्या सिख समाज का भव्य और बहुरंगी छटा बिखेरता विशाल नगर कीर्तन जुलूस निकला



रायसेन - ( सत्येंद्र पांडे ) - जिले के नगर ओबेदुल्लागंज में श्री गुरु नानक देव जी महाराज के प्रकाशोत्सव महापर्व के उपलक्ष्य में पंच प्यारों के नेतृत्व और गुरुद्वारा के प्रधानगणो की अगुवाई में रविवार को नगर कीर्तन निकाला गया। जो महावीर कॉलोनी औबेदुल्लागंज  से प्रारंभ होकर बस स्टैंड, संतोषी माता मंदिर, मेन रोड, राम मंदिर मुख्य मार्ग आदि का भ्रमण करते हुए गुरुद्वारा ओबेदुल्लागंज में संपन्न हुआ। लाइट व पुष्प सुसज्जित पालकी साहब पर आस्था के केंद्र श्री गुरु नानक देव जी की सवारी के साथ सामने हाथों में कृपाण धारण किए पीतांबर वस्त्र धारी पंच प्यारे साहिबान पैदल चल रहे थे। श्रद्धालु प्रसाद चढ़ाने के साथ-साथ पांच प्यारों का पुष्प हारों और मिष्ठान के थालों से पूजन अर्चन कर रहे थे। पूरे रास्तों का प्रक्षालन कर फूल बरसाए गए।

विभिन्न गुरुद्वारों के कीर्तनी जत्थे श्री गुरु नानक देव जी की पवित्र गुरुवाणी का ढोल मजीरा  पर पूर्ण भक्ति भाव के साथ गायन कर रहे थे.।

रास्ते में दिखाए जा रहे थे करतब....

जुलूस में  तलवारबाजी के रोमांचक करतब देखकर लोग रोमांचित हो रहे थे. वहीं दूसरी तरफ  बैंड दल गुरु वाणी की मनोहरी धुनों के साथ माहौल को पूर्ण भक्ति बना रहे थे। इस अवसर पर विभिन्न व्यापारी संघों, धार्मिक संस्थाओं और सामाजिक संगठनों द्वारा जुलूस मार्ग पर मिष्ठान, चाय और जल के स्टाल लगाकर आस्था पूर्वक स्वागत किया जा रहा था। पालकी साहब के गुरुद्वारा पहुंचने पर संपूर्ण विश्व की शांति के लिए अरदास की गई। आज प्रकाश पर्व पर नगर में लंगर और कीर्तन अरदास का क्रम जारी रहेगा।

कोई टिप्पणी नहीं